Analysis- BJP ने निकाली PDA की काट? उपचुनाव में इस रणनीति से उतरने की तैयारी

BJP List for UP Bypolls 2024: उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 9 सीटों पर उपचुनाव के लिए तारीखो का ऐलान होने के साथ ही सियासी सरगर्मी तेज हो गई है और समाजवादी पार्टी ने अब तक 6 सीटों पर उम्मीवार उतार दिए है. इसके साथ ही सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (B

4 1 7
Read Time5 Minute, 17 Second

BJP List for UP Bypolls 2024: उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 9 सीटों पर उपचुनाव के लिए तारीखो का ऐलान होने के साथ ही सियासी सरगर्मी तेज हो गई है और समाजवादी पार्टी ने अब तक 6 सीटों पर उम्मीवार उतार दिए है. इसके साथ ही सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने भी कमर कस ली है और प्रत्याशियों की अगले 24 घंटे में घोषणा हो सकती है. केंद्रीय चुनाव समिति की अंतिम मुहर लगने के बाद लिस्ट जारी की जाएगी. इसके साथ ही इस बात की भी चर्चा है कि बीजेपी ने अखिलेश यादव के पीडीए की काट निकाल ली है. बता दें कि यूपी की 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के 13 नवंबर को मतदान होगा, जबकि नतीजे 23 नवंबर आएंगे.

क्या बीजेपी ने निकाल ली अखिलेश यादव के पीडीए की काट?

इस साल अप्रैल-मई मे हुए लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को भारी नुकसान हुआ और पार्टी सिर्फ 33 सीटें जीत पाई, जबकि समाजवादी पार्टी ने 37 सीटों पर कब्जा किया. चुनाव से पहले सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव(Akhilesh Yadav) ने पीडीए यानी पिछड़ा, दलित और अल्पसंख्यक का फॉर्मूला दिया था. इसका पार्टी को फायदा भी हुआ था. लेकिन, अब सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि बीजेपी ने अखिलेश के पीडीए की काट निकाल ली है.

बीजेपी उतार सकती है 9 में से 8 दलित और ओबीसी उम्मीदवार

उत्तर प्रदेश विधानसभा उपचुनाव में भाजपा प्रत्याशियों की घोषणा अगले 24 घंटे में कर सकती है. बताया जा रहा है कि नौ में 8 सीटों पर दलित और ओबीसी प्रत्याशियों को मौका दे सकती है. सूत्रों के अनुसार, भाजपा विपक्ष के पीडीए फॉर्मूले की काट में जुटी है. केंद्रीय नेतृत्व भी दलित और ओबीसी नाम पर गंभीरता से मंथन कर रहा था. सूत्रों के अनुसार, बीजेपी लोकसभा चुनाव के नतीजों से बने भ्रम को उपचुनाव में जीत से मिटाना चाहती है.

किस सीट पर दलित और किस सीट पर ओबीसी उम्मीदवार?

भारतीय जनता पार्टी (BJP) उत्तर प्रदेश उपचुनाव में हर सीट पर जीत के समीकरण के साथ उतरने की तैयारी में है. इसे देखते हुए बीजेपी अलीगढ की खैर और कानपुर की सीसामऊ विधानसभा सीट पर दलित चेहरे पर दांव लगा सकती है. इसके अलावा कटेहरी, फूलपुर, मझंवा, कुंदरकी विधानसभा सीट पर ओबीसी कार्ड की संभावना है. इसके अलावा भाजपा के गाजियाबाद से सामान्य वर्ग से प्रत्याशी उतारने के संकेत है.

यूपी में किन सीटों पर होने वाले हैं उपचुनाव

1. खैर, अलीगढ़ 2. कटेहरी, अंबेडकरनगर 3. मीरापुर, मुज़फ़्फ़रनगर 4. सीसामऊ, कानपुर 5. फूलपुर, प्रयागराज 6. ग़ाज़ियाबाद 7. मझवां, मिर्ज़ापुर 8. कुंदरकी, मुरादाबाद 9. करहल, मैनपुरी

सपा-कांग्रेस में सीट बंटवारे पर तनाव

उपचुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) और कांग्रेस (Congress) के बीच सीटों के बंटवारे को लेकर तनातनी की स्थिति बनती दिख है. सपा ने अब तक 7 प्रत्याशियों का ऐलान किया है, जिसमें से मिल्कीपुर सीट पर मतदान नहीं हो रहा है. इसक अलावा पार्टी ने अभी गाजियाबाद, खैर और कुंदरी सीट से उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है. माना जा रहा है कि सपा ने गाजियाबाद और खैर सीट कांग्रेस के लिए खाली छोड़ी है, जबकि कांग्रेस ने 5 सीटों का दावा किया है.

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

बहराइच हिंसा: CO के बाद एडिशनल एसपी भी हटाए गए

News Flash 21 अक्टूबर 2024

बहराइच हिंसा: CO के बाद एडिशनल एसपी भी हटाए गए

Subscribe US Now